Skip to main content

22 मई से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे, वेटिंग टिकट भी ले सकेंगे यात्री

स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेल मंत्रालय ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का संकेत दिया है. रेल मंत्रालय से मिल रहे संकेतों के मुताबिक श्रमिक और स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाई जा सकती हैं.


स्पेशल राजधानी ट्रेनों के बाद अब रेल मंत्रालय स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है. इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही हो सकेगी. इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट तो मिलेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं मिलेगा, हालांकि वेटिंग टिकटों की संख्या भी तय कर दी गई है. इसके अलावा मौजूदा स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकटें मिलेंगी, ये वेटिंग टिकटें 15 मई से की जाने वाली बुकिंग में मिलेंगी.

सीमित संख्या में वेटिंग टिकट भी मिलेगा

रेल मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक 22 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में बुकिंग का प्रावधान किया है. वेटिंग लिस्ट न सिर्फ अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों में बल्कि दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी मिलेगी. हालांकि ऐसी ट्रेनों की घोषणा अभी नहीं की गई है. रेलवे के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी, 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं.

IRCTC की वेबसाइट से ही होगी बुकिंग

रेलवे की इन तैयारियों से स्पष्ट है कि भारतीय रेल ने स्पेशल ट्रेन के अलावा दूसरी ट्रेनें भी चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से 15 मई से बुकिंग की जा सकेगी. यानी कि रेलवे के बुकिंग काउंटर अभी भी बंद ही रहेंगे.


Comments

Popular posts from this blog

अम्बानी की बेटी बनेगी शेखावाटी की बहू - Todays Highlight

#Me_Too के आरोपो से घिरे लोग , अनु मलिक Indain Idol जूरी पैनल से आउट

Updated list of 124 containment zones in Vizag